64वां राष्ट्रीय पुरस्कार : अक्षय कुमार बने ‘बेस्ट ऐक्टर’, फिल्म ‘रूस्तम’ के लिए मिला अवार्ड

0
424

नई दिल्ली। 64वें राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा शुक्रवार को दिल्ली में की गई। बॉलीवुड ऐक्टर अक्षय कुमार को उनकी फिल्म ‘रूस्तम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के सम्मान से नवाजा गया। यह पहली बार है जब अक्षय को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। अक्षय ने अपने जाने पहचाने अंदाज में ट्वीटर पर एक थैंक्‍यू वीडियो शेयर करते हुए अपने फैन्‍स और इस अवॉर्ड के लिए चुने जाने पर राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार की जूरी को तहे दिल से शुक्रिया अदा किया है। अक्षय ने कहा, ‘इस समय अपनी भावनाओं को जाहिर करने के लिए ‘शुक्रिया’ एक बहुत छोटा शब्‍द है। मैं यह सम्‍मान पाकर बहुत खुश हूं। मैं नेशनल अवॉर्ड जूरी और अपने सभी फैन्‍स का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्‍होंने मेरे हुनर में विश्‍वास रखा।’

अक्षय कुमार की फिल्‍म ‘रुस्‍तम’ मुंबई के प्रसिद्ध नेवी अधिकारी के एम नानावती केस पर आधारित थी। अक्षय ने कहा, ‘रुस्‍तम का किरदार मेरे लिए काफी विशेष था, अपने देश की नेवी की यूनिफॉर्म पहन पाना अपने आप में ही एक स्‍पेशल बात है, चाहे वह किसी फिल्‍म के लिए ही क्‍यों न हो और अब इस राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार ने तो इसे हमेशा के लिए स्पेशल बना दिया है।

अक्षय कुमार ने अपना यह पहला राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार अपने माता-पिता के साथ ही अपनी पत्‍नी ट्विंकल खन्‍ना को समर्पित करते हुए अक्षय ने कहा कि मैं अपना यह पुरस्‍कार अपने माता-पिता और विशेषकर अपने प्‍यारी पत्‍नी को समर्पित करना चाहुंगा जो मुझसे हमेशा मजाक में कहती है, अच्‍छा हुआ तुमने अवॉर्ड फंक्‍शन में जाना छोड़ दिया, कभी कुछ मिलता तो है नहीं, लेकिन चलिए अच्‍छा है देर आए, दुरुस्‍त आए।

अक्षय ने अपनी इस सफलता के साथ ही सोनम कपूर को भी इसके लिए बधाई दी है। अक्षय ने कहा कि सोनम कपूर को भी मैं इसके लिए बधाई देता हूं। सोनम कपूर की फिल्‍म ‘नीरजा’ को बेस्‍ट हिंदी फिल्‍म का पुरस्‍कार मिला है जबकि सोनम को स्‍पेशल मेंशन अवॉर्ड दिया गया है।

 विजेताओं की लिस्ट-

बेस्ट एक्टर- अक्षय कुमार(रुस्तम)
बेस्ट एक्ट्रेस- सुरभी सीएम (मलयालम फिल्म ‘मिन्नामिनुंगु द फायरफ्लाई’)
बेस्ट स्पेशल इफेक्ट- शिवाय
बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर- इमान चक्रबर्ती
बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर- सुंदरय्यर
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- जायरा वसीम (दंगल)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर- मनोज जोशी- (मराठी फिल्म दशकरिया)
बेस्ट डायरेक्टर- राजेश मपुस्कर (मराठी फिल्म वेंटिलेटर)
बेस्ट एनिमेशन फिल्म- महायोद्धा राम
बेस्ट चिंड्रन फिल्म- धनक
बेस्ट फिल्म ऑन सोशल इश्यू- पिंक

बेस्ट फीचर फिल्म अवार्ड:-
बेस्ट तमिल फिल्म- जोकर
बेस्ट गुजराती फिल्म- रॉन्ग साइड राजू
बेस्ट तेलुगू फिल्म- पेली चुपलू
बेस्ट मराठी फिल्म- दशकरिया
बेस्ट मलायमल फिल्म- माहेशिंटे प्राथिकारम,
बेस्ट कोंकणी फिल्म- के सेरा सेरा- घोडपचेन घोड्डटेलेम
बेस्ट कन्नड़ फिल्म- रिजर्वेशन
बेस्ट हिंदी फिल्म- नीरजा
बेस्ट बंगाली फिल्म- बिसर्जन
बेस्ट असम फिल्म- मारज राटी केटेकी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here