चूरू पुलिस की नई पहल, अपनी क्रिएटिविटी को दें नया आयाम

0
1501

लॉकडाऊन में लोगों को व्यस्त रखने के जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम का अनूठा नवाचार,
विभिन्न सृजनात्मक गतिविधियों को लेकर होगी ऑनलाइन प्रतियोगिता
SP ने चेताया की प्रतियोगिता के लिए घर से बाहर न निकलें प्रतिभागी।
घर से बाहर निकलने पर प्रतियोगिता से बाहर करने के साथ ही होगी क़ानूनी कार्यवाही

चूरू। अगर आप सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग या ​एक्टिंग या राइटिंग जैसी किसी चीज में रूचि रखते हैं तो लॉक डाऊन में घर बैठना भी आपके लिए अपनी अभिरूचि को आगे बढाने का ​जरिया बन सकता है। जी हां, यह मुमकिन होगा चूरू जिला पुलिस के नवाचार से। पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम की पहल पर जिला पुलिस ने फिल्मस्थान, संप्रीति संस्थान, टैगोर कोचिंग सेंटर एवं डिजिटल एक्सपर्ट के साथ मिलकर लोगों को लॉक डाऊन और करफ्यू के दौरान व्यवस्त रखने के लिए विभिन्न ग​तिविधियों को लेकर ऑनलाइन मेगा प्रतियोगिता आयोजित की हैं। चयनित एवं विजेताओं की प्रविष्टियां जिला पुलिस के अधिकृत सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट होंगी और साथ ही उन्हें कोरोना संक्रमण से निपटने के बाद पुरस्कृत ​भी किया जाएगा।
पुसि अधीक्षक तेजस्वनी ने बताया, राजस्थान सहित पूरे देश में कोरोना रोगी बढ़ते जा रहे हैं। इसके संक्रमण से बचने के लिए आमजन का घर में रहना जरूरी है लेकिन कोई भी व्यक्ति घर में बैठा किसी अवसाद में नहीं आए और उसकी अभिरूचि को एक बेहतर अवसर मिले, इसी उद्देश्य से जिला पुलिस ने लोगों को इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। इन मेगा आनलाइन प्रतियोतिाओं में 3 साल के बच्चे से लेकर किसी भी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं। क्रिएटिविटी आधारित इस प्रकल्प से लॉकडाउन में घर बैठे लोग बोर भी नहीं होंगे और बेहतर करने वाले को उनकी रचनात्मकता इनाम भी दिलाएगी। ऑनलाइन प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किये जायेंगे।

मनोबल को मजबूत करेगा नवाचार

एसपी गौतम ने बताया कि पुलिस इस बात के लिए प्रयासरत है कि आमजन को घरों में रहे तथा लॉक डाऊन का पालन करें। सामान्य व्यक्ति इसे अपनी जिम्मेदारी समझे और अनावश्यक घरों से न निकले। इसके साथ ही लगातार घर बैठे रहने के कारण इस संकट के समय लोगों के मनोरंजन के साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य व मनोबल को मज़बूत बनाए रखने के लिए यह ऑनलाइन प्रतियोगिता कम्यूनिटी पुलिसिंग के अंतर्गत टैगोर कोचिंग सेंटर, फ़िल्मस्थान, संप्रीति और डिजिटल एक्सपर्ट के सहयोग से आयोजित करवाई जा रही है। इससे लोगों में रचनात्मकता को बढ़ावा मिलेगा साथ ही वे कोरोना संक्रमण रोकने की लड़ाई में सभी के लिए प्रेरणा भी बन सकेंगे।
जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागी सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरा ध्यान रखें एवं किसी भी सूरत में इस हेतु घर से बाहर न निकले। घर में रहकर ही प्रतियोगिता की तैयारी, रिकॉर्डिंग आदि करना हैं। इस हेतु घर से बाहर निकलने पर प्रतियोगिता से बाहर करने के साथ ही प्रतिभागी पर क़ानूनन कार्यवाही की जाएगी।

ये होंगी रचनात्मक विधाएं

एसपी तेजस्वनी ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से अभिनय, नृत्य, गायन, वाद्य संगीत, पेंटिंग, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन लेखन, प्रिटी फेस प्रतियोगिता, कविता लेखन, डायरी लेखन, डिजिटल आर्ट, इन-होम फोटोग्राफी, स्टैंड अप कॉमिक, रेसिपी प्रतियोगिता, निबंध लेखन, लघु कथा लेखन, गीत लेखन, रंगोली कला, मेहंदी कला श्रेणियों में प्रतियोगिता करवाई जा रही है। चूरू पुलिस की इन रचनात्मक गतिविधियों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये भाग लिया जा सकता है।

ऐसे ले सकेंगे भाग

इसमें प्रतिभागियों को अपनी पसंद की कैटेगरी का वीडियो अथवा फ़ोटो अथवा पीडीएफ को अपने सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) पर प्रतियोगिता के हैशटेग #ChuruPoliceLockdownContest #ChuruFightsCorona को अनिवार्य रूप से साथ लिखते हुए पोस्ट करना है। इसका लिंक प्रतिभागी द्वारा उनके नाम, आयु, पता, प्रतियोगिता श्रेणी के विवरण के साथ + 91-91163-12944 पर व्हाट्सएप / टेलीग्राम या filmsthan@gmail.com पर ईमेल कर भिजवाना होगा। प्रतिभागियों द्वारा सीधे भी अपनी प्रविष्टि भी इस ईमेल या नम्बर पर व्हाट्सएप / टेलीग्राम कर भिजवाई जा सकती हैं। प्रतियोगिता सम्बंधित अधिक जानकारी चूरु पुलिस के अधिकृत फ़ेसबुक पेज www.facebook.com/churupolice/ पर प्राप्त की जा सकती हैं। प्रतियोगिता के विजेताओं को कोरोना महामारी पर विजय के बाद जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा।

फिल्मस्थान की ओर से दिए जाएंगे पत्रकारिता पुरस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here