अल्बर्ट हॉल पर कलाकारों ने दी कथक नृत्य की प्रस्तुति

0
1134

जयपुर। प्रदेश के पुरातत्व विभाग और जयपुर कथक केन्द्र के सामुहिक प्रयासों से प्रत्येक पूर्णिमा को आयोजित होने वाले कथक कार्यक्रम की श्रंखला में रविवार को शहर के आमेर महल और रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल प्रांगण में प्रदेश के कलाकारों ने कथक नृत्य की शानदार प्रस्तुतिया दी।
आमेर महल में कत्थक गुरु पंडित राजकुमार जबड़ा के निर्देशन में शुद्ध कत्थक नृत्य प्रस्तुत किया गया कार्यक्रम की शुरुआत में गुरु वंदना तत्पश्चात रंगीला शंभू पधारो नी म्हारे पावणा उसके पश्चात जयपुर घराने का शुद्ध पारंपरिक कत्थक नृत्य जिसमें  उठान परंत आमद  उठा और समूह आदि  की प्रस्तुति दी गई इन में सहभागी कलाकार प्रदीप कुमार संजीव कुमावत तोशिबा गोठवाल रितिका श्रीवास्तव और स्वाति श्रीवास्तव पारीक अनंत प परस्वयं कत्थक गुरु राजकुमार जबड़ा पर उनके सपुत्र चेतन जबड़ा गायन पर राजेंद्र मेवाल एवम तबले पर हनुमान भारतीय संगत की इसी प्रकार अल्बर्ट हॉल पर कथक गुरु और नृत्यांगना  मंजरी महाजन के निर्देशन में कत्थक नृत्य की प्रस्तुति दी गई!

कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से की गई इसके पश्चात तीन ताल विलंबित और एक शिव भजन इसके पश्चात तीन ताल मध्य में जयपुर की शुद्ध कत्थक नृत्य की प्रस्तुति दी गई इन में अदिति शर्मा केतकी अग्रवाल रिद्धिमा खंडेलवाल और भुवी सोनी ने कत्थक नृत्य की प्रस्तुतियां दी इनके साथ पठन की स्वयं मंजरी महाजन ने, सितार पर अंकित पारीक, गायन में मुन्ना लाल भाट और तबले पर निसार हुसैन ने संगत की। इस अवसर पर बडी संख्या में संगीत प्रेमी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here