टेक-रश‘ रन में जोश और उत्साह के साथ जमकर दौड़े युवा

0
859

जयपुर। रविवार की शाम, जयपुर का जवाहर लाल नेहरू मार्ग का जवाहर कला केंद्र से मोती डूंगरी चौराहे का हिस्सा युवाओं के जोश और उत्साह से सराबोर रहा। जहां नजर पड़ी हर ओर युवा ही युवा दिखाई दिए। ऎसे में दौड़ते-नाचते युवाओं का जोश देखते ही बनता था। यह नजारा था सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एवं संचार विभाग द्वारा आयोजित टेक-रश रन का, जिसमें जयपुर सहित प्रदेश के हजाराें युवाओं और जयपुर के बाशिंदों ने हिस्सा लिया।
जयपुर के जवाहर कला केंद्र से रविवार शाम शुरू हुई ‘टेक-रश‘ रन को मशहूर बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी, जयपुर महापौर अशोक लाहोटी, जिला प्रमुख मूलचंद मीना, मशहूर निशानेबाज शगुन चौधरी और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने हजारों युवाओं की मौजूदगी में फ्लैग ऑफ कर रवाना किया।
इस अवसर पर बॉलीवुड अभिनेता शेट्टी ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे युवाओं को आईटी के मामले में अग्रणी बनाना चाहती हैं, इसी उद्देश्य से ऎसा अनूठा आयोजन किया गया है। जयपुर महापौर अशोक लाहोटी ने कहा कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शी सोच के चलते सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा जयपुर में राजस्थान आई.टी. डे के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश का हर बच्चा आधुनिकतम तकनीक को साथ लेकर अपना करियर बनाए।
उल्लेखनीय है कि स्टार्टअप एवं आईटी के क्षेत्र में नवीन संभावनाओं को आगे बढ़ाकर, देश व प्रदेश की प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करने और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए चार दिवसीय आईटी महाकुंभ का शुभारंभ टेक-रश रन के साथ हुआ है। यह आयोजन 21 मार्च तक चलेगा।
‘टेक-रश‘ रन में दो तरह की श्रेणी के युवाओं ने भाग लिया। फन रनर्स और रनर्स। फन रन रनर्स के लिए 8 जोन बनाए गए थे, जिन्हें मेला कॉर्नर, धंधा या पंगा, बी सोशल, एड मैड, सुर, दे जवाब और बी द गेम नाम दिए गए थे। वहीं रनर्स के लिए एंड्रोइड या आईओएस प्लेटफॉर्म पर राजस्थान आईटी डे मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने और स्टार्ट पॉइंट से लेकर एंड पॉइंट तक क्यू आर कोड स्कैन करने के नियम तय किए गए थे। टेक-रश रन का फ्लेग ऑफ जवाहर कला केंद्र से हुआ जबकि कॉमर्स कॉलेज पर रन पूरी हुई। गौरतलब है कि इस दौड़ के विजेताओं को 21 मार्च को पुरस्कृत किया जाएगा।
रन शुरू होने से पहले कॉमर्स कॉलेज में संगीतकार और गायक ने समर्थ स्वरूप ने बॉलीवुड गानों को प्रस्तुत कर युवाओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर समर सिंह ने जुम्बा डांस के जरिए माहौल को एनर्जेटिक बना दिया।
आयोजन की अगली कड़ी में सोमवार को सायं 6 बजे राजस्थान कॉलेज परिसर में 5 हजार से अधिक कोडर के साथ दुनिया के सबसे बड़े “हैकेथान 4.0” आरम्भ होगा। उल्लेखनीय है कि यह 36 घंटे की लगातार कोडिंग प्रतियोगिता है। इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कोडर, डवलपर्स और डिजाइनरों को कई विषयों पर अपने आउट-आफ-द-बॉक्स विचारों का उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार के रूप में राजस्थान सरकार के साथ काम करने का 65 लाख रूपये के करार के अवसर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here