लोक संगीत के साथ मनाया दिवाली समारोह

0
1008

जयपुर। जवाहर कला केंद्र में शुक्रवार को जगमगाती रोशनी एवं रंग बिरंगी रंगोली के साथ-साथ आकर्षक राजस्थानी संगीत एवं लोक नृत्य देखने को मिला। यहां आयोजित पांच दिवसीय संगीत महोत्सव ‘द म्यूजिक स्टेज‘ का आज ‘रिदम ऑफ राजस्थान‘ की प्रस्तुति के साथ समापन हुआ। इस अवसर पर बड़ी संख्या में जयपुरवासियों ने राजस्थानी संस्कृति की झलक देखी।
‘रिदम ऑफ राजस्थान‘ के तहत राजस्थान के विभिन्न लोक कलाकारों ने विभिन्न वाद्ययंत्रों की सामूहिक प्रस्तुति दी। इस अवसर पर पखवाज पर श्री प्रवीण कुमार आर्या, खड़ताल पर श्री भुंगर खान, ढ़ोलक पर पप्पा खान, ढोल पर श्री जोगा एवं श्री जस्सू खान, मोरचंग पर लतीफ खान, सारंगी पर अमीरुद्दीन, कजोन पर पंडित कशाल कांत, ताशा पर इंतसाव हुसैन, भपंग पर जुम्मा खान और नगड़ा पर गिरिराज जैसे लोक कलाकारों ने प्रस्तुति दी।

दिवाली समारोह का भी हुआ आयोजनइसके पश्चात् जेकेके परिसर में विभिन्न स्थानों पर लोक संगीत एवं नृत्यों के साथ दिवाली समारोह का आयोजन भी किया गया। समारोह के तहत केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर जहां शहनाई वादन हुआ, वहीं लाइब्रेरी के बाहर विजिटर्स ने चरी, चिरमी और कच्छी घोड़ी नृत्यों का आनंद उठाया।
मध्यवर्ती में राजस्थानी कलाकारों द्वारा गैर नृत्य की प्रस्तुति दी गई। डोम एरिया में घूमर एवं भवई कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों जरिए आगुन्तकों का भरपूर मनोंरजन किया। इस अवसर पर जेकेके में बड़ी संख्या में आये युवा विजिटर्स ने कलाकारों के साथ भी सेल्फी ली।
इसी तरह, जेकेके के कॉफी हाउस में भी रावणहत्था, भोपा भोपी, चकरी, तेरह ताली और बिंदोरी कला नृत्य सहित विभिन्न मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। कॉन्फ्रेंस रूम एरिया के बाहर कठपुतली शो भी आयोजित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here